Visualization Techniques Law of Attraction in Hindi

Visualization Techniques Law of Attraction in Hindi - अब हम Visualization की Techniques को देखेंगे और जानेंगे कि हमें कैसे Visualization करना चाहिए।
Visualization Techniques Law of Attraction in Hindi

Introduction

How to Work Law Of Attraction in Hindi पोस्ट में आप सभी ने आकर्षण के सिद्धांत को किस तरह से काम में लाना है उसके बाद में कुछ जानकारी हासिल की थी। अगर आपने अब तक उस लेख को नहीं पढ़ा तो आप जल्द ही उसको पढ़ कर पूरा करे, क्योंकि आज हम आकर्षण के सिद्धान्त का चौथा नियम पढ़ने जा रहे हैं। जिसमे से 3 को में पहले ही ShareHindi पर पब्लिश कर चुका हूं।

आज के लेक में हम Visualization Techniques Law of Attraction के बारे में जानेंगे। इसमे हम कुछ ऐसी टेक्निक्स को जानेंगे जिस से आप अपनी आकर्षण के सिद्धान्त का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि ये वो नियम हैं जिससे आपका सिद्धान्त एक असल रूप लेगा।

मैंने पिछले नियम में एक बात के बारे में बताया था कि जो Super Power हमारी इच्छाओ की पूरा करती हैं वो बोलने से नहीं अपनी Image के ऊपर काम करता हैं। जैसा आप अपने दिमाग में Image बनाते रहोगे वैसा ही आपके साथ होना शुरू हो जाता हैं।

Importance of Visualization in Network Marketing

Visualization जिसका अर्थ हैं मानसिक-दर्शन । Visualization करके ही आप अपनी मंजिल तक पहुच सकते हैं क्योंकि Visualization के बिना आकर्षण का सिद्धांत कुछ भी नहीं हैं, जैसे बैटरी के बिना मोबाइल की कोई कीमत नहीं होती या बैटरी के बिना मोबाइल कभी भी नहीं खुल सकता, वो चाहे Simple Mobile हो या Branded। उसका उस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता।

ऐसे ही Visualization के बिना आप सिद्धान्त को इस्तेमाल ना कर सकते। Visualization से आप Present में अपने Future को देख सकते हैं और उसको महसूस कर सकते हैं। अगर आपको वैसी ज़िन्दगी पाना चाहते हैं जैसी आप चाहते हैं या सोचते हैं तो आप उसको Visualize करना शुरू कर देना चाहिए।

Visualization Techniques Law of Attraction in Hindi

अब हम Visualization की Techniques को देखेंगे और जानेंगे कि हमें कैसे Visualization करना चाहिए।

1. सबसे पहले आप एक डायरी में अपने वो सब सपनो के बारे में लिखे जिसको आप पाने की उम्मीद रखते हैं - जैसे अगर आप एक बड़े घर को Visualize कर रहे हैं तो आप उसको डायरी में लिख दीजिये।
- अगर आप एक लंबी गाड़ी पाना चाहते हैं तो उसको आप लिख दीजिए।
- अगर आप कहीं बाहर जाना चाहते हैं तो उस देश का नाम वहां लिखे और उसकी Visualize करे।
- आप जिस Achievement को पाना चाहते हैं तो उसको आप डायरी में लिखना शुरू करे।

2. अब आपने जो जो डायरी में लिखा हुआ हैं उसकी ध्यान से देखे और उनको अपने दिमाग में जगह देते रहे, बार बार उनको दिमाग से सोचते रहे और उनका चित्र अपने दिमाग में बनाए। चित्र बनाने के साथ साथ वैसे हाव भाव, उत्सुकता, आपको जब वो मिला जाएगा तो कैसा Feel होगा वो सब आप साथ ही साथ लेते रहे। जब आपको आपकी मन चाही मंजिल मिल जाती हैं तो आपकी वो खुशी Present समय में जाहिर करते रहे।

ऐसा करने से आप उस Power को Image के ज़रिए बता रहे है की आपको उस से क्या क्या चाहिए और कैसा कैसा चाहिए। अब वो Super Power आपकी हर एक सोचविचार के ऊपर काम करना शुरू करेगी। अगर आप ऐसा कर पा रहे हैं तो बहुत ही अच्छी बात हैं, पर अगर आप ऐसा नही कर पा रहे है तो आपको मैं एक दूसरी Technique बताऊंगा जिससे आप उसको बिल्कुल आसान शब्दो में समझ पाओगे और कर पाओगे।

3. अब हम वो आसान Technique को समझने जा रहे हैं जिसका मैंने ऊपर जिक्र किया हैं। उसको करने के लिए आप उस डायरी की जरूरत पड़ेगी जिसमे आप हर एक बात को लिखते हैं। अब उसमें आप अपने दिमाग को शांत रख कर पेन के साथ अपने साथ Future में होने वाली घटनाए को अपने शब्दों में लिखे। जिसमे आपको वो सब लिखना हैं जिसको आप Future में पाना चाहते हैं या अपनी Life में हासिल करना चाहते हैं।

आप अपनी डायरी में उन सब दृश्य को उतनी ही गहराई में लिखने की कोशिश करे जितनी गहराई में आप उसको पाना चाहते हैं और अगर आप उसको दोबारा पढ़ना चाहे तो आप दोबारा सोचने की जरूरत ना पड़े, सिर्फ उसको पढ़ कर ही आपकी आंखों के सामने वो दृश्य अपने आप चलना शुरू कर दे। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक कार को लेना चाहते हैं तो आपको उसके बारे में सब कुछ उस डायरी में लिखे की उसका कैसा रंग होना चाहिए, कैसा Look होना चाहिए, Sunroof हो या नहीं, कैसे टायर, कैसा Design, किस तरह से इंजन की आवाज हो सब कुछ जो आपको समझ आये।

WRITE DOWN EACH AND EVERYTHING

जब आप उस कार को Drive करे तो आपकी Feeling कैसी होगी वो भी उसमे लिखो। जितनी गहराई में आप लिखोगे उतना ही आपका Vision clear होगा और उतनी ही आसानी से आप उसको Visualize कर सकोगे। जब आप इन सब को लिख रहे है तो आपके दिमाग मे किसी तरह की बाते घूमनी नहीं चाहिए जैसे किसी ने इन सब को पढा तो वो हँसेगा या वो मजाक उड़ाएगा। अगर ऐसे आप सोचते रहोगे तो आपका दिमाग पूरी तरह से नहीं खुल पायेगा और वो इतनी अच्छी तरह से नही लिख पायेगा जितनी अच्छी तरह से हो सकता था।

इन सब तरीको का इस्तेमाल करके आप Visualization की Techniques को बड़े आराम से समझ सकते हैं। अब हम Visualization की Process को समझना शुरू करते हैं कि हमें किस तरह से इसको चला सकते हैं।

Process of Visualization in Law of Attraction

1. आपको एक चीज पर Focus करने की जरूरत हैं, Multi Thinking करने से आप अपने दिमाग को थक्का हुआ महसूस करेंगे और कमजोर पड़ जाएंगे। इसीलिए एक समय में सिर्फ एक ही विचार दिमाग में लाये और उसको बार बार focus करते रहे।

2. जैसा मैंने आपको बताया कि आपको 1 समय में 1 ही चीज पर फोकस करनी हैं तो आप उसकी लगातार 21 दिन तक करते रहे। ताकि वो विचार आपके दिमाग के अंदर बैठ जाये और उसको आप आसानी से Visualize कर सके। अगर आप 21 दिन से आगे तक करना चाहते हैं तो आप कितना भी समय ले सकते हैं। आपको मैं ये ही राय दूंगा की आप दिनों के हिसाब से Visualization ना करे।

3. अब आपको अपने विचार और Visualization को Moniter करने की जरूरत हैं। मेरे कहने का अर्थ हैं कि अब आप उस विचार को मोनिटर करे जिसको आप लंबे समय से कर रहे हैं। Moniter करने से आपको पता चलेगा कि जिस विचारों की आप Image बना रहे हैं वो साफ हुई हैं या धुंधली सी दिखाई दे रही हैं। क्योंकि शुरू शुरू में जब आप Visualization करोगे तो आपके दिमाग में उसकी Image धुंधली दिखाई देगी जिनमे आपको कुछ भी समझ आना मुश्किल होगा, अगर आप उसको बार बार करोगे तो आपका दिमाग उसकी इमेज को अच्छे से बनाना शुरू करेगा। आपके विचारों का साफ होना आपकी चीजो का पास आने की संभावना को बढाना होता हैं। इसीलिए आप जितना सोचेगे उतना आप अपनी सफलता के पास पहुँचोगे।

4. काफी लोगो का सवाल होता है कि हम Visualize करने के लिए समय तय करना जरूरी हैं या नहीं? इसका जवाब मैं आपको ये ही दूंगा की आपको Visualization करने के लिए ना तो समय तय करने की जरूरत और ना ही आपको आंखे बंद करने की जरूरत। आपको उसकी किसी भी समय में कही पर भी आसानी से कर सकते हैं और आप आंखों को बंद या खोल कर कैसे भी Visualize कर सकते है।

यहां पर आपको सिर्फ एक बात पर ध्यान रखने की जरूरत है की आप जब इन सब Process को फॉलो कर रहे हैं तो आपको आपका दिमाग शांत रखने की जरूरत पड़ सकती हैं। क्योंकि अगर आपका दिमाग शांत नहीं है तो आपका दिमाग एक ही समय में काफी विचारो के साथ भर जाएगा और थक जाएगा।

आज हमने आकर्षक के सिद्धांत का नियम 4 के बारे में काफी जानकारी प्राप्त की। अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना कर पड़ रहा हैं तो आप हमें Comment Box में Comment करके अवगत करा सकते हैं।