नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं इन हिंदी - What is Network Marketing in Hindi

What is Network Marketing in Hindi? नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं इन हिंदी नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं उसको समझने से पहले हम ये जानते हैं कि Network और
नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं इन हिंदी - What is Network Marketing in Hindi

हेल्लो दोस्तो! आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Network Marketing के बारे में। इस समय Business की दुनिया में नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत महत्व दिया जा रहा हैं। अगर आप अपने प्रोडक्ट को कम समय में ज्यादा लोगो के पास पहुचाना चाहते हैं तो आपके लिए Network Marketing एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं, और आप इस विकल्प को इस्तेमाल करके काफी कम समय में Success को हासिल कर सकते हो।

नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में हर जगह पर प्रचलित हैं, जिसका इस्तेमाल हर एक Business Mind Person करना चाहता है और कर रहा है।

अब हम जानेंगे कि Network Marketing क्या हैं और क्यों ये आज के समय में इतना प्रचलित हैं। आने वाले समय में हम Network Marketing की हर एक समश्या को पूरा करने की भी कोशिश करेंगे, ताकि आप सभी को इस टॉपिक के रिलेटेड कोई समस्या ना आए।

What is Network Marketing in Hindi? नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं इन हिंदी

नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं उसको समझने से पहले हम ये जानते हैं कि Network और Marketing क्या होता हैं। अगर आप इन 2 शब्द को ही अच्छे से जान गए तो आपको Network Marketing की परिभाषा समझने और समझाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। अगर दूसरे शब्दों में कहे तो इसके नाम मे ही पूरी की पूरी परिभाषा छुपी हुई हैं।

Network शब्द 2 शब्द Net और Work को मिलाकर बनता हैं। जिसमे Net का अर्थ हैं जाल और Work का अर्थ हैं काम करना। किसी भी काम को आप एक जाल या समूह बनाके करते हो तो वो एक Network कहलाता हैं।

नेटवर्क बनाके जिस Product या Service को हम प्रोवाइड करवाते हैं असल में उसी को Network Marketing बोला जाता हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये हम किसी भी प्रोडक्ट को बड़ी आसानी से कस्टमर को पहुँचा सकते हैं।

Network Marketing में जुड़ने वाले हर एक व्यक्ति का विकास, उनके आपस में जुड़े रहने से मिलता हैं। Networking में जुड़ा हुआ व्यक्ति अकेला Success नहीं होता उसमे हर एक व्यक्ति को Success होने का मौका मिलता हैं।

Network Marketing में एक टीम बनाकर काम किया जाता हैं जिस से हर एक को थोड़ा थोड़ा करके लाभ मिलता रहता हैं। ये Network बढ़ता रहता हैं और बढ़ता रहता हैं। एक समय ऐसा आता है कि आपको मेहनत करनी नही पड़ती और आपको फिर भी पैसा आता हैं।

Network Marketing क्यों करनी चाहिए?

जैसा कि आप सभी अच्छे से और आसान शब्दो में जान गए होंगे कि Network मार्केटिंग क्या हैं। अब हम ये भी जानेंगे कि इसको क्यों करना चाहिए और आज के समय में इसका इतना क्रेज क्यू हैं।

हर एक Business को शूरु करने के लिए हमें बहुत से पापड़ बेलने पड़ते हैं। उस Business की Advertising करते हैं, Pamphlets छपवाते हैं, Vising Cards बनवाते हैं और बहुत कुछ। उसके बाद उनको हर गाँव, शहर में Advertising बोर्ड लगवाने पड़ते हैं, Visiting Card बांटने पड़ते हैं। Pamphlets को देना पड़ता हैं। जिसमे आपका काफी पैसा खर्च हो जाता हैं। Network Marketing में आपको बस आप जैसे मेहनती और आप जैसे Mindset वाले Persons की जरूरत होती हैं जो आप की Opportunity को अच्छे से समझ सके और आप के साथ जुड़ सके।

अगर आप के साथ कोई एक आप जैसा Person जुड़ जाता हैं तो वो खुद जैसे Persons को ढूंढना शूरु केर देता हैं जिस से आप 1 से बढ़कर 2 और 2 से बढ़कर 4 हो जाते हैं। ऐसा लगातार करने पर आप अपने Business को कम समय में ज्यादा बड़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग को करने का एक सबसे अच्छा कारण ये भी हैं कि जो Person आप के साथ Connect होगा वो पहले एक User बनकर आएगा, जो आपके Product का इस्तेमाल करेगा और Review देगा। वो ही एक User आगे चलकर आपका Business पार्टनर बन जाता हैं जो कि हमारे Business के लिए काफी अच्छी बात होती हैं। क्योंकि हर एक कंपनी ये ही चाहती हैं कि हमारे साथ वो ही जुड़े जो हमसे और हमारे प्रोडक्ट से सहमत हो और उसके बारे में Positive बताये।

आज हमने सीखा की Network Marketing क्या हैं और इसको क्यों करना चाहिए। आने वाली पोस्ट के अंदर हम Network Marketing के बारे में जितना हो सकेगा आपको बताने की कोशिश की जाएगी। जैसा कि आज आप सब को इस पोस्ट में कितनी आसान भाषा में बताया, क्या आप हमारी दी हुई जानकारी से सन्तुष्ट हैं। अगर आपको किसी तरह की आपत्ति या Network Marketing के बारे में कुछ जानने की इच्छा हैं तो आप हमें Comment में बता सकते हैं।