नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के 11 टिप्स हिंदी में - 11 Network Marketing Success Tips in Hindi

11 नेटवर्क मार्केटिंग टिप्स हिंदी में - Network Marketing Tips in Hindi - ShareHindi के Daily users आप सभी को अब का Session काफी अच्छा लगा होगा। आप
नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के 11 टिप्स हिंदी में - 11 Network Marketing Success Tips in Hindi

Introduction

हेल्लो दोस्तो! आपका एक बार फिर से ShareHindi.iN पर स्वागत हैं। में आशा करता हूँ कि अब तक का हमारा सफर काफी अच्छा रहा होगा। आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी पसन्द आई होगी। अगर आप पहली बार इस ब्लॉग पर आए हैं तो आपको मैं बता देता हूं अब तक हम इस ब्लॉग पर नेटवर्क मार्केटिंग के रिलेटेड कुछ किताबें और कुछ Articles दे चुके हैं जो कि आपको Networking करने में बहुत ही मदद कर सकती हैं।

ShareHindi के Daily users आप सभी को अब का Session काफी अच्छा लगा होगा। आप हमारी पिछली पोस्ट को पढ़कर जान गए होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं और नेटवर्क मार्केटिंग करने के क्या क्या फायदे होते हैं। जिनकी वजह से आपको अपनी ज़िंदगी में एक बार Networking जरूर करनी चाहिए। अगर अब अभी आपके मन में ये शंका है कि हम जॉइन तो कर लेंगे, मगर हम इसमे Success कैसे होंगे। तो आप चिंता मत कीजिये आज हम इसी Topic के ऊपर बात करने जा रहे हैं कि आप नेटवर्क मार्केटिंग में किस तरह से सफल हो सकते हैं।

हम पिछली पोस्ट में जान ही चुके हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं और इसको हम कैसे कर सकते हैं। आपको अगर नेटवर्किंग करने का "क्यूँ" के बारे में पता लग गया हैं तो आप आज की पोस्ट को पढ़ना ना भूलियेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए आसान और कारगर तरीके की बात करे तो सिर्फ एक Sentence ही सामने आता हैं वो हैं "Follow The System"। अगर आप पहले से कंपनी द्वारा बनाये गए System को फॉलो कर रहे हैं तो आप कहीं भी मार नही खा सकते । आप खुद एक चलती फिरती कंपनी डायरेक्टरी बन जाओगे, अगर आप System को फॉलो करके नेटवर्क मार्केटिंग में चलते हैं।

आज हम सभी कंपनी के लिए Common 11 Success Tips के बारे में बात करेंगे। जिनको आपको सिर्फ देखना नहीं उनको अपने अंदर उतारना भी हैं।

11 Network Marketing Success Tips in Hindi

  • Positive Mind/Thinking/Attitude
  • Knowledge About:
    • Company
    • Product
    • Business Plan
  • Make a List
  • Show The Plan
  • Activity And Third Party Approach
  • Follow Up
  • Be A Good Product User
  • Attend Trainings
  • Attend All Meeting & Seminars
  • Take it Seriously
  • Understand MLM Ration
  • 1. Positive Mind/Thinking/Attitude

    सकारात्मक सोच यानी Positive Thinking! नेटवर्क मार्केटिंग हो या आप कोई भी काम कर रहे हो, क्या आपको लगता हैं आप नकारात्मक सोच रख कर अपने उस काम को कर सकते हैं। ऐसा कभी नहीं हो सकता कि आप एक नकारात्मक सोच के साथ अपना काम कर पाओ। उसके लिए आपको सबसे पहले अपने दिमाग को ये संकेत देने पड़ेगा कि मैं कर सकता हूँ। आपको वो सकारात्मक सोच अपने आप पे भरोसा करके, कंपनी पर भरोसा, जिस कंपनी के साथ आप Join हैं उसके प्रोडक्ट पर भरोसा करके आप ला सकते हैं। जैसे थॉमस एडीसन जिसने बल्ब का आविष्कार किया था उन्होंने हज़ारो बार उसको बनाने की कोशिश की और आखिर में वो बनकर तैयार हुआ। आपको पता नहीं होगा मगर वो दुनिया की तरफ से हार गए थे मगर अपने आप से नहीं। उन्होंने अपने दिमाग को पॉजिटिव रखा और अपने काम में लगे रहे। ऐसे ही हमें भी काफी Negitivity का सामना करना पडता परन्तु हमें सकारात्मक सोच के साथ अपने काम को आगे बढ़ाना हैं और Success हसिल करनी हैं।

    2. Knowledge About

    2.1 Company

    नेटवर्क मार्केटिंग में आने के बाद अगर आप Success की ओर जाना चाहते हैं और आपको कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा तो जैसा मैंने बोला आप System को Follow करे, और System के मुताबिक आपको कुछ जानकारी लेने की जरूरत हैं जिसको कंपनी खुद उनके Users के लिए प्रोवाइड करवाती हैं। जिनमे सबसे पहले आपको Company के बारे में जानने की जरूरत हैं। कंपनी का नाम क्या है, कहा से चली हैं, इसका मकसद क्या हैं, इसके फाउंडर कौन हैं, इसको कब शुरू किया गया, मार्किट में इसकी Value कितनी हैं और भी बहुत कुछ। आपको Basic Company Knowledge होनी बहुत जरूरी हैं। जब आप कंपनी की जानकारी को ले लेंगे तो आपका Confidence और Build होगा और आप अच्छे से बता पाएंगे। कंपनी के बारे में जानकारी आपको उस कंपनी की Official Website और आपको Introduce करवाने वाले व्यक्ति से ले सकते हैं।

    2.2 Product

    नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आपको प्रोडक्ट की जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं। क्योंकि आपके साथ व्यक्ति जुड़ने पर आप सब सिर्फ प्रोडक्ट बेच कर ही तो पैसा कमाओगे। जब आपका प्रोडक्ट बिकेगा तभी आपको पैसा आएगा, और प्रोडक्ट तब बिकेगा जब आपको उसके Related कुछ पता होगा। अगर आप सिर्फ Product की जानकारी ले रहे है तो भी आप उसके बारे में अच्छे से नही बता पाओगे की उसकी Quality कैसी हैं। परन्तु अगर आप उसकी जानकारी लेने के साथ साथ उसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं तो आप उसके गुण को अच्छे से दर्शा सकते हो और आपका चेहरा उस बातो को Reality बनाने में मदद करेगा, जब आप उसका इस्तेमाल खुद पर करेंगे। जैसे कि बिना स्कूटी, मोटरसाइकिल पर चढ़े हम बता नहीं सकते कि उसका कौन सा पुर्जा ठीक हैं या वो अच्छे से चल भी रही है या नहीं। वो ही काम प्रोडक्ट का होता हैं जैसा मैंने आपको Example में बताया।

    2.3 Marketing Plan

    अब हम Company और उसके Product के बारे में बात कर ही चुके हैं तो अब हम असली मुद्दे पर आते हैं जो हैं "पैसा"। आखिर आपके पास पैसा कैसे आ रहा हैं ये जानकारी होना भी जरूरी हैं। कंपनी आपको कितने प्रतिशत देती या आपको उनका 1 प्रोडक्ट बेचने पर क्या Commission मिलेगा, वो सब आपको उंगलियों पर याद रहना चाहिए। अगर आप Marketing Plan को अच्छे से समझ जाते हैं तो आपके लिए पैसा कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं रहेगा। इसीलिए आप Company की प्रोफाइल, Product Quality और Marketing Plan पर जरूर ध्यान दे।

    इसे भी पढ़े: Network Marketing in Hindi । नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी में

    3. Make a List

    नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को शुरू करने के बाद आपको अपने दोस्तों को याद करने की जरूरत तो पड़ती ही हैं। जैसे शादी होने से पहले हम दोस्तो को, रिस्तेदारो को इत्यादि को फ़ोन करके बुलाते हैं। उसके लिए हम फ़ोन Number की लिस्ट बनाते हैं। ऐसे ही नेटवर्किंग में हम सबसे पहले दोस्तो को फ़ोन मिलाते हैं और प्लान बताने की कोशिश करते हैं। फिर कुछ समय बाद हम ये भूल ही जाते हैं कि हमने किसके साथ क्या बात की थी या किसको Call किया था। अगर आप ऐसा ही कर रहे हैं तो आपको मैं बताना चाहूंगा कि आप उन सब दोस्तो की एक अच्छी सी Copy में List बना लो। जिसके अंदर आपके दोस्तों की Details अच्छे से लिखी हुई हो । जैसा कि मैंने आपको नीचे दिखाया हैं।

    Sr. No Name Mobile Number Address
    1. Manish 798******* Hisar
    2. Anil 951******* Bhuvneshwar

    इस तरह से आप अपनी डायरी में Numbers को Mentain कर सकते हैं और उनको आसानी से Contact कर सकते हैं। इसके बारे में हम अगली पोस्ट के अंदर बात करेंगे, जिसमें आपको List बनाने के Stick तरीके को Discuss करेंगे।

    4. Show The Plan

    जब आपने अपनी एक अच्छी सी लिस्ट बना ली हैं तो अब हम आगे की Process पर चलते हैं। उसके बाद हमें उस लिस्ट में से कुछ ऐसे Persons की जरूरत हैं जिसको आप पहले इस Business के बारे में बता सके। हमें उन Persons को हमें इस बिज़नेस के बारे में बताना हैं जो हमारी बाते सुनते और हम उनकी। एक तरह से जिनका आप पर और आपको उस पर भरोशा हो, क्योंकि ऐसे व्यक्ति कम होते हैं और वो आपकी बात को नजर अंदाज नहीं करेंगे। इसीलिए सबसे पहले आपको उन्ही को प्लान दिखाने की जरूरत हैं। जब वो थोड़े से विश्वनीय व्यक्ति की लिस्ट खत्म हो जाये उसके बाद आपको अगले दोस्तों को प्लान दिखाने के लिए तैयार होना चाहिए।

    5. Activity And Third Party Approach

    जैसा कि मैंने आपको बताया कि आपको सबसे पहले Close Friends को बिज़नेस के बारे में बताना हैं तो मैं मान कर चलता हूं कि आपने उनको Business की जानकारी अच्छे ढंग से दी हैं और अब हम आगे का Step फॉलो करते हैं जिस से आपकी Success Rate बढ़ जाती हैं। जिसका नाम हैं Third Party Approach। अब आपने जितनो को बताया और उनमें से जितने Person आपकी बातों से सहमत हुए अब उनको आप आपके Seniors के पास लेकर जाए, जिन्होंने आपको इस बिज़नेस के बारे में जानकारी दी। अब आपका थोड़ा सा काम आपके Senior करके देंगे, मतलब की अब वो आपके दोस्तों को अच्छे से कम समय में ज्यादा बात बताने की कोशिश करेंगे जो बातें उनके जीवन के सचाई को दर्शाएगी और उनको महसूस होगा कि उन्हें ये Business क्यों करना चाहिए।

    6. Follow Up

    अब हम नेटवर्क मार्केटिंग में Success होने के लिए काफी आगे बढ़ चुके हैं। हम सब ने अपने दोस्तों की लिस्ट बनाकर उनमे से कुछ चुनिंदा दोस्तो को प्लान के बारे में बता दिया हैं और उनको Senior से मिलाकर हमने थोड़ा अहसास भी दिलाया है कि यहां काम करेंगे तो पैसे भी आएंगे । अब आपको उनका Follow Up यानी उनको बार बार Remind करवाना हैं उस बिज़नेस के बारे में । उनका Follow Up आप उनको Positive Videos, Motivation Videos, बिज़नेस टेस्टिमोनी, कंपनी PdFs को भेज कर और उनके घर तक जाकर भी कर सकते हैं। Follow Up करने से आपके Relation में थोड़ा और सुधार होगा। उनको भी आप पर एक विशवास बन जायेगा कि आप भी उसकी फिक्र करते हैं। Follow UP करने का Main कारण उसको अपने Business में लेके आना ही होता हैं। ताकि वो Positive Wibe के साथ अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सके।

    इसे भी पढ़े: नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे हिंदी में । Network Marketing Ke Fayde in Hindi

    7. Be A Good Product User

    नेटवर्क मार्केटिंग में आने के बाद आप सब जानते ही है कि आपको नेटवर्क की सहायता से प्रोडक्ट को बेचना हैं। तो उस बीच आपको प्रोडक्ट की जानकारी के साथ साथ उसके स्वाद, उसकी क्वालिटी आदि के बारे में पता होना चाहिए। उसके लिए आपको प्रोडक्ट User बनना बहुत जरूरी हैं। अगर आप एक अच्छे प्रोडक्ट यूजर हैं तो आप प्रोडक्ट को ज्यादा Quantity में बेच सकते हो बिना किसी की मदद लिए, क्योंकि आप उस प्रोडक्ट की इस्तेमाल करके, उसके Result लेकर बता रहे हो तो आपकी आंखें भी Product की Quality को दर्शाएगी। दूसरी ओर अगर आप सिर्फ Product जानकारी को सिर्फ किताबो से पढ़ कर बेचना शुरू करोगे तो आप उतना अच्छा Explain नहीं कर पाओगे जितना अच्छा एक प्रोडक्ट User कर सकता हैं। इसीलिए ज्यादा नहीं पर जितने प्रोडक्ट का आप इस्तेमाल करके Result लोगे, उतना ही आपके लिए बेहतर हैं।

    8. Attend Trainings

    नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस New Person के लिए एक नया Concept होता हैं, उसके बारे में वो कुछ नहीं जानता। उसको आप आपके टीम Leader की Trainings में जरूर आमन्त्रित करे। उसको आप Youtube पर Live Trainings का लिंक सेंड कर सकते हैं। आज के समय Lockdown चल रहा हैं और इस समय हर एक व्यक्ति Digital हो गया हैं। इसके चलते आप अपने Prospect की ऑनलाइन Trainings को अच्छे से करवा सकते हों, और आप खुद भी उन Trainings को लेकर अपने आप को Prepare कर ले।

    9. Attend All Meeting & Seminars

    Networking में Success होने का तरीका बड़ा आसान होता हैं। कुछ पॉइंट हम ऊपर देख चुके हैं और कुछ पर बात करने वाले हैं मगर एक बात को सोचे, जितना मैंने यहां आपको समझाया हैं या जितना में आपको जानकारी दे पाया। क्या ये मुझे पहले से पता थी? या मैं जन्म से ही नेटवर्किंग के बारे में जनता था? ऐसा कुछ भी नहीं हैं ये सब जो में आपको समझा पाया ये सब कंपनी के द्वारा दी हुई Meeting और Seminars की वजह से हैं। जिनको मैंने अटेंड किया हैं और अपने दिमाग में उतारा हैं। आज मैं यहां जितना भी लिख पाया Office की Meetings और कंपनी के बड़े बड़े सेमिनार की वजह से हो पाया हूँ। इस बात से मैं आपको ये ही समझाना चाहता हु की कंपनी के द्वारा दी हुई सेमिनार और मीटिंग को कभी Miss ना करे और उनको आप अपने नई प्रॉस्पेक्ट्स को जरूर Attend करवाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत जल्द नेटवर्किंग में अपना नाम बना सकते हो।

    10. Take it Seriously

    Suppose करो आपकी नौकरी लग गयी। आप सुबह समय के अनुसार निकलोगे और शाम को समय पर ही आओगे। क्योंकि आपको पता हैं अगर मैं समय से नही गया तो Boss डाटेंगा और अगर मैंने छूटी मारी तो मेरी एक दिन की तनख्वाह कटेगी। तो आप उसको बहुत ही Serious लेते हैं। परंतु जब आप Network Marketing में आते हैं तो इसको इतना सीरियस नहीं लेते, बात को आगे आगे टाल देते हो। अगर ऐसा कर रहे हो तो आप कभी भी सफल न हो सकते। या तो आप इसे Part Time का Fix समय दे या Full Time का Fix समय दे। बीच बीच में काम करना नेटवर्किंग के लिए हानिकारक हैं और आप के लिए भी। अगर आप इस बिज़नेस को एक जॉब की तरह करोगे तो आपको आगे जाकर इसमे इतना मिलेगा जितना आप एक नौकरी में भी नही सोच सकते।

    11. Understand MLM Ratio

    अब हम हमारे इस Success Tips का आखिरी और महत्वपूर्ण पार्ट पढ़ने जा रहे हैं। MLM Ration... नेटवर्किंग करते टाइम आपको MLM Ratio को ध्यान में रखकर ही काम करना चाहिए, जो आपकी Success Rate को बढ़ा सकता हैं।
    10:5:3:1
    इसको Ratio का मतलब कुछ इस प्रकार हैं :
    10 - आप 10 Persons को बिज़नेस प्लान दिखाओगे
    5 - उनमे से 5 Persons आपकी बात पर गौर करेंगे और 5 Persons उस प्लान को मजाक में लेंगे।
    3 - अब उन 5 में से 3 Persons आपकी Training को देखने के लिए आएंगे।
    1 - अब उन 3 में से 1 Person ही आपके साथ काम करने के लिए Ready होगा।

    इस तरह से आपको काम करना हैं आप देख सकते हैं 10 में से 1 पर्सन ही आपके साथ काम करेगा बाकी 9 को आपको छोड़ना नहीं हैं उनका अब आप Follow UP करे। ताकि आने वाले समय में वो आपके साथ ही काम करे। अब की बार Follow up में आप Person को ज्यादा Irritate ना करे। उस से हाल चाल पूछे, कुछ अपनी बताए कुछ उसकी सुने और बातो बातो में उनकी ना करने की वजह को जाने। फिर आप दोबारा से उसे उसकी मजबूरी को समझते हुए ट्रेनिंग में बुलाये और अपने इस Ratio को अपनी मर्ज़ी से बदले।

    Conclusion

    आज की दी हुई जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी, अगर आप हमारी जानकारी से सहमत है तो आप Comment जरूर करे और हमारी पोस्ट को अपने Team Mate के साथ Share करे। ताकि उसको भी ज्यादा जानकारी प्राप्त हो सके।

    आज का समय बहुत ही खतरनाक वाला आ चुका हैं। इस कोरोना महामारी से आप भी बचे और अपने परिवार को भी बचाएं। मास्क लगाए रखे और अपने पर्सन्स को यही से Online Training दे और अपना समय बचाए।